Press "Enter" to skip to content

Ovarion Cancer,डिम्बग्रंथि के कैंसर: उम्र, लक्षण, जांच और उपचार

डिम्बग्रंथि के कैंसर अब संयुक्त राज्य अमेरिका में महिलाओं में कैंसर से संबंधित मौत का पांचवां सबसे आम कारण है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी (ACS) के अनुसार, पिछले 2 दशकों में यू.एस. में डिम्बग्रंथि के कैंसर से होने वाली मौतों में कमी आई है।

एसीएस का अनुमान है कि 2019 में लगभग 22,530 लोगों को डिम्बग्रंथि के कैंसर का निदान प्राप्त हो सकता है। इस स्थिति से लगभग 13,980 लोगों के मरने की संभावना है।
डिम्बग्रंथि के कैंसर हर साल 4,000 से अधिक महिलाओं को प्रभावित करते हैं। चूंकि यह चुपचाप आगे बढ़ता है और इसके लक्षणों पर किसी का ध्यान नहीं जाता है, डिम्बग्रंथि के कैंसर का अक्सर देर से निदान किया जाता है। वह किस उम्र में खुद को घोषित करता है? स्क्रीनिंग क्या है? इसे पहचानने के लक्षण क्या हैं और मौजूदा उपचार क्या हैं?

परिभाषा: डिम्बग्रंथि के कैंसर क्या है? डिम्बग्रंथि का कैंसर एक असामान्य कैंसर है जो फ्रांस में हर साल लगभग 4,400 महिलाओं को प्रभावित करता है। यह तब होता है जब अंडाशय में कोशिकाएं, शुरू में सामान्य होती हैं, एक अराजक तरीके से बदल जाती हैं और एक घातक ट्यूमर बनाने के लिए गुणा करती हैं। 10 में से लगभग 9 मामलों में, डिम्बग्रंथि के कैंसर अंडाशय को कवर करने वाली कोशिकाओं से शुरू होते हैं। हम बात कर रहे हैं एडेनोकार्सिनोमा की। कैंसर के अन्य रूप डिम्बग्रंथि के रोम या सहायक ऊतक से विकसित हो सकते हैं जो अंडाशय के शरीर का निर्माण करते हैं।

मध्यम आयु डिम्बग्रंथि के कैंसर के निदान की औसत आयु 65 वर्ष है। हालांकि, डिम्बग्रंथि के कैंसर के दुर्लभ रूप हैं जो युवा महिलाओं और यहां तक कि किशोर लड़कियों को भी प्रभावित करते हैं। वे आमतौर पर जल्दी खोजे जाते हैं और एक अच्छा रोग का निदान होता है।कैंसर का चरण शरीर के भीतर इसके विस्तार की डिग्री है। इस प्रकार, एक प्रारंभिक चरण का कैंसर एक स्थानीय कैंसर से मेल खाता है जबकि एक उन्नत चरण का कैंसर एक ऐसा कैंसर है जो शरीर के कई अंगों में फैल गया है। विभिन्न मानदंडों के आधार पर, डिम्बग्रंथि के कैंसर को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ऑब्स्टेट्रिक गायनोकोलॉजी (FIGO) द्वारा परिभाषित 4 चरणों में से एक में वर्गीकृत किया गया है।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *