Press "Enter" to skip to content

Women: क्या आप ऐसे आहार की तलाश कर रहे हैं जो अच्छी तरह से पोषण करे, क्रोनो-न्यूट्रीशन डाइट: वजन कम करने की सही गति

क्रोनो-न्यूट्रीशन डाइट: वजन कम करने की सही गति
क्या आप ऐसे आहार की तलाश कर रहे हैं जो अच्छी तरह से पोषण करे और आप नाश्ते में पनीर खाना पसंद करते हैं? “क्रोनो-न्यूट्रीशन” से आप कुछ भी खा सकते हैं, लेकिन कभी भी नहीं। हमारी जैविक लय के अनुसार, हमारा शरीर जो निगलता है उसे समाप्त या संग्रहीत करता है। यह हमारी लाइन को प्रभावित करता है। कालानुक्रमिक पोषण आहार के नियमों की खोज करें।

हम जैविक घड़ी का सम्मान करते हैं
यह भोजन के अवशोषण के लिए आवश्यक एंजाइमों के स्राव की स्थिति बनाता है। ये एंजाइम चक्रीय रूप से काम करते हैं: लिपेज, जो वसा को तोड़ते हैं, सुबह स्रावित होते हैं; प्रोटीज, जो दोपहर के समय प्रोटीन की देखभाल करते हैं। नाश्ते के समय, इंसुलिन थकान को रोकने के लिए शर्करा का उपयोग करता है। दूसरी ओर, शाम के समय, हम शायद ही कोई और एंजाइम स्रावित करते हैं, जिससे हम जो खाते हैं उसका भंडारण हो जाता है।
संक्षेप में, यह विधि इसलिए सुबह में वसा खाने की सलाह देती है, दोपहर में प्रचुर मात्रा में, दोपहर में मीठा और शाम को कम।

हम एक अच्छी शुरुआत के लिए तैयार हैं
पनीर, मक्खन और ब्रेड… यहाँ एक ठोस नाश्ते के लिए विजेता तिकड़ी है जो एक सक्रिय सुबह सुनिश्चित करेगा। सुबह निगले गए लिपिड दिन के दौरान खर्च होंगे, इसलिए आप पनीर को जितना चाहें उतना वसायुक्त चुन सकते हैं। लेकिन 70 ग्राम ब्रेड, 100 ग्राम पनीर और 20 ग्राम मक्खन से अधिक न हो। चाय, कॉफी या पानी पिएं, लेकिन सोडा नहीं, हल्का भी नहीं।

हम दोपहर में अपनी ताकत हासिल करते हैं
पशु प्रोटीन और ऊर्जा के लिए धीमी शर्करा, साथ ही कुछ वसा और वनस्पति प्रोटीन पर आधारित एक ठोस और प्रभावी नाश्ता: नए सिरे से शुरू करने के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं। इसलिए आपकी थाली में मांस (लाल, सफेद, मुर्गी…) सही हिस्सा? आपकी ऊंचाई से 100 ग्राम अधिक (सेमी में): यदि आप 1.65 मीटर लंबे हैं: 100 + 165 = 265 ग्राम। इसे अपनी पसंद के साथ परोसें: पास्ता, दालें, चावल, आलू, गेहूं… यह अनोखा व्यंजन आपको तैयार करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। स्टार्टर या मिठाई न डालें।

हम शाम 5 बजे अपनी बैटरी रिचार्ज करते हैं।
आह, बचपन की खुशियाँ… अच्छी खबर, कालानुक्रमिक पोषण के साथ, आप स्नैकिंग पर वापस आ जाते हैं। अपने आप को वनस्पति वसा और शर्करा के साथ व्यवहार करें। कब लेना है लंच के कम से कम 4 घंटे बाद, जब आपको भूख लगे। अपने आप को ३० ग्राम डार्क चॉकलेट (कम से कम ५२% कोको) या आधा छोटी कटोरी नट्स, हेज़लनट्स, पिस्ता से लुभाएं … अपनी पसंद के ताजे फल के दो छोटे कटोरे या सूखे मेवे (खुबानी) का आधा कटोरा जोड़ें तिथियाँ, prunes …)।

हम शाम को अपना पेट आराम करते हैं
क्या आपके नाश्ते ने आपकी भूख को रोक दिया? आप रात का खाना छोड़ सकते हैं, क्योंकि आप जल्द ही सोने जा रहे हैं। यदि आप भूखे हैं, तो दूसरी ओर, हल्का भोजन करें: मछली (मध्याह्न के मांस के समान अनुपात में), इच्छानुसार समुद्री भोजन या दुबला सफेद मांस। आप इसके साथ हरी सब्जियां (तोरी, शतावरी, पत्ता गोभी, आदि) ले सकते हैं।

कालानुक्रमिक पोषण आहार के लाभ
यह आहार किसी भी कमी का कारण नहीं बनता है क्योंकि सभी खाद्य पदार्थों की अनुमति है। इसके अलावा, चूंकि भोजन नियमित समय पर लिया जाता है, यह अवांछित स्नैकिंग को रोकता है।

कालानुक्रमिक आहार के नुकसान
यह अवधारणा अभी भी अपेक्षाकृत नई है और वजन घटाने के संदर्भ में इसकी प्रभावशीलता का आकलन करना मुश्किल है। यदि आपको दोस्तों के साथ रात के खाने के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो आपके लिए इस आहार को पत्र में रखना मुश्किल हो सकता है।

एक दिन के लिए एक मेनू विचार

  • नाश्ता: मक्खन वाली ब्रेड के 2 या 3 स्लाइस पनीर के साथ
  • दोपहर का भोजन: चावल और ब्रोकोली के एक बड़े कटोरे के साथ हैम के 2 या 3 स्लाइस 3
  • स्नैक: 1 सेब और 5 बादाम
  • रात का खाना: बेक्ड सामन और पालक

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *