Press "Enter" to skip to content

वजन कम करने के लिए, हम उन अतिरिक्त पाउंड को खोने का प्रबंधन करते हैं, कुछ समय बाद उन्हें पुनः प्राप्त करने के लिए

आहार उद्योग मिथकों और जादू के व्यंजनों से भरा है जो शायद ही कभी काम करते हैं। सबसे अच्छे मामलों में, हम उन अतिरिक्त पाउंड को खोने का प्रबंधन करते हैं … कुछ समय बाद उन्हें पुनः प्राप्त करने के लिए। वजन कम करने के लिए वैज्ञानिक रूप से सिद्ध सुझावों की एक सूची यहां दी गई है।

(वैज्ञानिक रूप से सिद्ध) वजन कम करने के लि

इसके बारे में पढ़ें >>> वजन कम होना, खाने की आदतें, क्रंचेज: एक डायटीशियन ईमानदारी से आपके सवालों का जवाब देता है

अमेरिकी स्वास्थ्य साइट, प्राधिकरण पोषण, ने फिट होने के लिए एक सूची तैयार की है, सभी वैज्ञानिक साक्ष्य और अध्ययनों द्वारा समर्थित हैं।

1. पानी पिएं (खासकर खाने से पहले)

हम इसे दोहराते रहते हैं, आपको ढेर सारा पानी पीना है। पीने का पानी लगभग 1 घंटे की अवधि में चयापचय को 24-30% तक बढ़ा सकता है, और शरीर को कैलोरी जलाने में मदद करता है, जिससे यह वजन घटाने में एक बड़ी सहायता है।

एक अध्ययन से पता चलता है कि भोजन से लगभग एक घंटे पहले आधा लीटर पानी पीने से हम कम कैलोरी खाते हैं और इसलिए हमें 44% अधिक वजन कम करने में मदद मिलती है।

2. नाश्ते में अंडे खाएं

साबुत अंडे खाने से वजन घटाने समेत हर तरह के फायदे हो सकते हैं।

वैज्ञानिकों ने इस विषय पर गौर किया और पाया कि अनाज के नाश्ते को अंडे से बदलने से भी अगले 36 घंटों के लिए कम कैलोरी खाने में मदद मिलती है, और इसलिए शरीर की अधिक चर्बी कम होती है।

यदि आप किसी न किसी कारण से अंडे नहीं खा सकते हैं, तो घबराएं नहीं। नाश्ते के लिए खाए जाने वाले गुणवत्ता वाले प्रोटीन का कोई अन्य स्रोत करेगा।

3. कॉफी पिएं (अधिमानतः काला)

बहुत बार राक्षसी, कॉफी वास्तव में एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई है, और इसलिए इसके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

अध्ययन इसे साबित करते हैं। कैफीन मेटाबॉलिज्म को 3 से 11% तक बढ़ाता है और फैट बर्निंग को 10 से 29% तक बढ़ाता है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप औद्योगिक मात्रा में चीनी और अन्य उच्च कैलोरी सामग्री नहीं जोड़ते हैं। जो कॉफी से होने वाले लाभ को पूरी तरह से नकार देगा।

4. ग्रीन टी पिएं

कॉफी की तरह ग्रीन टी के भी कई फायदे हैं। इसमें कैफीन की कम खुराक होती है, लेकिन यह कैटेचिन नामक एंटीऑक्सिडेंट से भी भरा होता है, जो कैफीन के साथ और भी अधिक वसा जलाने के लिए “काम” करता है।

हालांकि इस मामले में वैज्ञानिक मिले-जुले हैं, यह साबित करने के लिए कई अध्ययन हैं कि ग्रीन टी (पेय के रूप में या आहार पूरक के रूप में सेवन) भी वजन घटाने को बढ़ावा दे सकती है।

5. नारियल के तेल में डालें

नारियल का तेल आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स नामक विशेष वसा के अपने उच्च स्तर के साथ, यह शरीर द्वारा अन्य वसा से अलग तरीके से चयापचय किया जाता है।

शोधकर्ताओं ने इन वसाओं को चयापचय को बढ़ावा देने और भूख को कम करते हुए प्रति दिन अतिरिक्त 120 कैलोरी जलाने के लिए दिखाया है। कुल मिलाकर, आप प्रतिदिन लगभग 256 कैलोरी कम का उपभोग करेंगे।

यह निश्चित रूप से आपके द्वारा पहले से पकाए गए नारियल के तेल को जोड़ने के लिए नहीं है, बल्कि उस तेल को बदलने के लिए है जिसे आप अपनी पाक तैयारियों के लिए उपयोग करते हैं।

6. ग्लूकोमानन की खुराक लें

कई अध्ययनों में दावा किया गया है कि ग्लूकोमानन नामक फाइबर से वजन कम होता है। इस प्रकार का फाइबर पानी को अवशोषित करता है और आंतों में अस्थायी रूप से “जमा” होता है, जो लोगों को परिपूर्णता की भावना में विश्वास दिलाता है और खाने की इच्छा को रोकता है।

अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग इस तरह के सप्लीमेंट्स लेते हैं उनका वजन न लेने वालों की तुलना में अधिक कम होता है।

7. चीनी कम करें

जोड़ा चीनी हमारे आधुनिक आहार में सबसे खराब सामग्री है, और दुर्भाग्य से अधिकांश लोग इसे खा लेते हैं।

विज्ञान साबित करता है कि चीनी का सेवन मोटापे के जोखिम, टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और कई अन्य बीमारियों से जुड़ा हुआ है।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इन अतिरिक्त चीनी में कटौती करना अनिवार्य है। सुनिश्चित करें कि आपने लेबल को ध्यान से पढ़ा है, क्योंकि तथाकथित “स्वस्थ” खाद्य पदार्थ भी चीनी से भरे हुए हैं।

8. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट कम खाएं

परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, अक्सर चीनी या अनाज जिसमें से रेशेदार और पौष्टिक भाग निकाला गया है (जैसे सफेद ब्रेड या पास्ता)।

यह दिखाया गया है कि परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट रक्त शर्करा में एक महत्वपूर्ण वृद्धि का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, जिससे भूख की भावना होती है जो बदले में कुछ घंटों बाद भोजन का सेवन बढ़ा देती है। इसलिए रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट खाने से मोटापे का गहरा संबंध है।

9. लो-कार्ब डाइट शुरू करें

यदि आप कार्बोस को प्रतिबंधित करने से जुड़े सभी लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो कम कार्ब आहार पर जाने पर विचार करें और इसे हर तरह से चिपकाएं।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *