Press "Enter" to skip to content

मासिक धर्म दर्द के उपचार: कौन से हैं वास्तव में प्रभावी?

मासिक धर्म दर्द के उपचार: कौन से हैं वास्तव में प्रभावी?
मासिक धर्म के दौरान गर्भाशय के दर्दनाक स्पस्मोडिक संकुचन का प्रमुख कारण कुछ न्यूरोट्रांसमीटर, अर्थात् प्रोस्टाग्लैंडीन का बढ़ा हुआ उत्पादन है। इसलिए मासिक धर्म के दर्द और संबंधित लक्षणों के लिए सबसे अच्छा उपाय इन न्यूरोट्रांसमीटर के अत्यधिक उत्पादन को रोकने के लिए मूल कारण को तुरंत संबोधित करना चाहिए – जो दर्द के तार्किक परिणाम से बचेंगे।

उन दिनों” आपकी भलाई में सुधार करने के लिए 10 युक्तियाँ!

मासिक धर्म के दर्द के लिए महिला गर्म स्नान करती है
दवा लेने के अलावा, आप शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से विश्राम के माध्यम से मासिक धर्म के दर्द को कम कर सकते हैं। हमारी सलाह आपकी अवधि को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और आपके आंतरिक संतुलन को मजबूत करने में आपकी मदद कर सकती है।


मध्यम शारीरिक गतिविधि अच्छी है, जब तक आप इसका आनंद लेते हैं।
इसके बजाय, अपनी ऊर्जा को रिचार्ज करने के लिए बाहरी गतिविधियों का विकल्प चुनें: ताजी हवा फायदेमंद है और आपको आराम देती है।
अपने आप को शांत करने के लिए गहरी सांस लें – सांस छोड़ते हुए दर्द को दूर भगाने की कोशिश करें।
हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल का उपयोग करके गर्मी के लाभों का लाभ उठाएं।
गर्म स्नान करें, उदाहरण के लिए इसके आराम प्रभाव के लिए नींबू बाम का अर्क मिलाना।


तनाव से बचें और मानसिक स्वास्थ्य की तलाश करें।
माहवारी के ठीक पहले और दौरान, अत्यधिक शारीरिक परिश्रम से बचें।
अपने भोजन में कम नमक का प्रयोग करें, इसके बजाय अपने व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए ताजा मसालों का चयन करें।
धूम्रपान से दूर रहें या कम धूम्रपान करें – तंबाकू ऐंठन को बदतर बना सकता है

हो सके तो शराब का सेवन न करें।


मासिक धर्म के दर्द के घरेलू उपचार: विटामिन और मैग्नीशियम
मैग्नीशियम और विटामिन बी6 की आपूर्ति मासिक धर्म से जुड़े पेट में ऐंठन को काफी कम कर सकती है। गर्भाशय की मांसपेशियों में ऐंठन की अवधि पर मैग्नीशियम का एक मजबूत प्रभाव पड़ता है। यदि शरीर को इन खनिजों की पर्याप्त मात्रा प्राप्त नहीं होती है, तो मांसपेशियों में संकुचन तेज हो जाता है और दर्द अधिक समय तक बना रहता है।

जहां तक ​​विटामिन बी6 की बात है, तो आपके शरीर के लिए मैग्नीशियम को ठीक से अवशोषित करना आवश्यक है। इस विटामिन की अनुपस्थिति में, मैग्नीशियम का उपयोग नहीं किया जा सकता है। ये विटामिन और खनिज निश्चित रूप से दर्द के विकास को प्रभावित नहीं करते हैं, लेकिन वे तीव्रता को कम कर सकते हैं।

मासिक धर्म दर्द के लिए दर्द निवारक: लक्षणों से लड़ें!
किसी दवा की दुकान पर बिकने वाली दवाओं से मासिक धर्म के दर्द से राहत मिल सकती है, लेकिन केवल तभी जब आपके डॉक्टर ने अन्य जैविक कारणों से इंकार किया हो। उदाहरण के लिए, इबुप्रोफेन और लाइसिन पर आधारित दर्द निवारक के साथ मासिक धर्म की समस्याओं को प्रभावी ढंग से हल किया जा सकता है। Ibuprofen lysinate विशेष रूप से PERDOFEMINA® दवा में पाया जाता है, जो बिना प्रिस्क्रिप्शन के उपलब्ध है।

आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ को कब देखना चाहिए?
मासिक दर्द शायद ही कभी शारीरिक बीमारी के कारण होता है। लेकिन फिर भी अपने शरीर में कुछ संभावित चेतावनी संकेतों पर ध्यान दें। अपने मासिक धर्म चक्र का एक विस्तृत कैलेंडर रखना याद रखें, जिसमें हर महीने आपके मासिक धर्म शुरू होने की तारीख, आपके द्वारा महसूस किए जाने वाले दर्द की तीव्रता और संबंधित विकारों की प्रकृति को लिख लें। अपनी अगली मुलाकात पर अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को यह कैलेंडर दिखाएं – इससे उन्हें अपनी सलाह को बेहतर ढंग से वैयक्तिकृत करने में मदद मिलेगी!

मासिक धर्म से जुड़े दर्दनाक लक्षणों की स्थिति में, निम्नलिखित परिस्थितियों में स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए:

जब लक्षण पहली बार प्रकट होते हैं;
अगर वे खराब हो जाते हैं या बदल जाते हैं;
यदि वे सामान्य रक्तस्राव अवधि के बाहर होते हैं; या
क्या समग्र नैदानिक ​​तस्वीर बदल गई है।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *