Press "Enter" to skip to content

रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं के लिए चलने के 5 अद्भुत लाभ

उम्र बढ़ने के साथ व्यायाम हमारी संपूर्ण फिटनेस और तंदुरुस्ती के लिए महत्वपूर्ण है। उम्र बढ़ने से परिपक्व महिलाओं को मांसपेशियों की टोन, लचीलेपन और सहनशक्ति में कमी का अनुभव हो सकता है।

व्यायाम इन समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। हालांकि, कई महिलाएं व्यायाम नहीं करती हैं क्योंकि अक्सर जिम जाना मुश्किल होता है, या उन्हें लगता है कि इसे प्रभावी ढंग से करने का एकमात्र तरीका निजी प्रशिक्षक को किराए पर लेना है।

लेकिन, परिपक्व महिलाओं के लिए सबसे शक्तिशाली व्यायामों में से एक कुछ ऐसा है जिसे अक्सर व्यायाम की बात करते समय भुला दिया जाता है; चलना चलना कभी भी किया जा सकता है और इसके लिए किसी विशेष प्रशिक्षण या उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा, रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं के लिए पैदल चलने से ये 5 आश्चर्यजनक लाभ होते हैं।

हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करता है
जैसे-जैसे महिलाएं रजोनिवृत्ति से गुजरती हैं, वे अक्सर हड्डियों का घनत्व खो देती हैं। घनत्व के इस नुकसान के परिणामस्वरूप ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है, एक ऐसी स्थिति जिसके कारण हड्डियां भंगुर और नाजुक हो जाती हैं। हमारे मध्य जीवन के वर्षों में हमारे जोड़ भी पीड़ित होते हैं। वर्षों के अति प्रयोग के बाद, जोड़ खराब और दर्दी हो सकते हैं।

चलने से हड्डियों और जोड़ों दोनों में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और इस तरह इन क्षेत्रों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। नतीजा यह होता है कि हड्डियों का घनत्व कम हो जाता है और जोड़ों को अधिक सहारा मिलता है।


रक्तचाप कम करता है

रजोनिवृत्ति से गुजरने के बाद कई महिलाओं के लिए उच्च रक्तचाप एक समस्या बन जाता है। जबकि रक्तचाप को अक्सर नुस्खे वाली दवाओं के उपयोग से नियंत्रित किया जा सकता है, चलने को रक्तचाप को कम करने के एक अतिरिक्त तरीके के रूप में दिखाया गया है। तेज चलने से रक्त संचार बढ़ता है, हृदय मजबूत होता है और रक्तचाप कम होता है।


आपको खुश करता है
वृद्ध महिलाओं के लिए रजोनिवृत्ति के अधिक प्रचलित दुष्प्रभावों में से एक अवसाद और मिजाज है। यह सच हो सकता है, भले ही ये स्थितियां पहले कोई समस्या न हों। चलना आपके शरीर को एंडोर्फिन छोड़ने में मदद करके इस क्षेत्र में मदद करता है। एंडोर्फिन हार्मोन होते हैं जो उत्साह या मनोदशा में सुधार पैदा करते हैं।
आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है


जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हमारी ऊर्जा कम होने लगती है। वह आसान दो मील की जॉगिंग जो आप हर सुबह काम से पहले करते थे, अब इसे पूरा करने के लिए आप में से अधिक से अधिक समय लग रहा है। भले ही आप दौड़ने में सक्षम न हों, लेकिन आप तेज चलने में सक्षम हो सकते हैं। 30 मिनट की जोरदार सैर आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा प्रदान कर सकती है।


आपके इम्यून फंक्शन में सुधार करता है

बढ़ती उम्र और मेनोपॉज का असर हमारे शरीर पर पड़ता है। अधिक विशेष रूप से, वे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं। सर्दी, वायरस और अन्य बीमारियों को पकड़ना आसान हो जाता है क्योंकि हमारी प्राकृतिक सुरक्षा कम हो जाती है। अध्ययनों से पता चला है कि इसके समग्र प्रभाव में चलने से हमारे प्रतिरक्षा कार्य में सुधार होता है और हमें बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपका अंतिम लक्ष्य दीर्घायु है।


जैसा कि आप देख सकते हैं, रजोनिवृत्ति के बाद परिपक्व महिलाओं के लिए पैदल चलने के कई लाभ हैं। यह एक ऐसा व्यायाम है जिसे आप अपनी सुविधानुसार या अपनी दैनिक गतिविधियों के एक भाग के रूप में कर सकते हैं। हालाँकि, एक चेतावनी यह है कि अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको तेज चलना चाहिए।

आप अपने आप से एक जोरदार चलने का कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं या दोस्तों के साथ चलकर समर्थन प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप एक व्यायाम कार्यक्रम के जोरदार चलने का हिस्सा बनाने का निर्णय लेते हैं, तो पहले हमेशा अपने चिकित्सक से जांच करें।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *