Press "Enter" to skip to content

आलसी कीटो Lazy Keto क्या है?


आलसी केटो Lazy Keto पारंपरिक उच्च वसा, सुपर लो कार्ब किटोजेनिक आहार का एक कम प्रतिबंधात्मक संस्करण है।

केटोजेनिक आहार 1920 के दशक में मिर्गी के इलाज के लिए एक चिकित्सा दृष्टिकोण के रूप में शुरू हुआ। हाल ही में, आलसी कीटो सहित इस आहार की विविधताएं आम वजन घटाने की रणनीति बन गई हैं।

पारंपरिक कीटो आहार के लिए आपको अपने मैक्रोन्यूट्रिएंट सेवन की बारीकी से निगरानी करने और सख्त, बहुत कम कार्ब, उच्च वसा वाले आहार का पालन करने की आवश्यकता होती है जिसमें केवल मध्यम मात्रा में प्रोटीन होता है।

इरादा किटोसिस को प्रेरित करना है, एक चयापचय अवस्था जिसमें आपका शरीर ईंधन के प्राथमिक स्रोत के रूप में वसा जलता है।

किटोजेनिक आहार के अधिकांश रूपों की तरह, आलसी कीटो आपके कार्ब सेवन को काफी सीमित कर देता है। आमतौर पर, कार्बोहाइड्रेट आपके कुल दैनिक कैलोरी सेवन का लगभग 5-10% या अधिकांश लोगों के लिए प्रति दिन लगभग 20-50 ग्राम तक सीमित होते हैं।

हालाँकि, आपको आलसी कीटो पर कैलोरी, प्रोटीन या वसा खर्च करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

४० मिनट मफिन
पेट्रोलियम, चीनी, अंडे, केला, वेनिला, आटा, दालचीनी, एक सोडा, नमक, गाजर, अंगूर थोड़ा किशमिश नहीं!
Nif . से जंबो गाजर और केला मफिन
४० मिनट दोपहर का भोजन / नाश्ता
रोटी, पेट्रोलियम, पालक, पनीर, पनीर, मिर्च,
पनीर और पालक रौलेडे
३० मिनट विश्वसनीय ब्रांड: रेसिपी और टिप्स
गोमांस, चावल, लाल शिमला मिर्च, मकई टोस्टडा गोले, सिर सलाद, टमाटर, पनीर, क्रेम फ्रैच,
पर्व टोस्टदास
55 मिनटमांस और कुक्कुट
टर्की, केचप, चीनी, सिरका, सरसों,
मेगा का जोप जोस
आलसी कीटो के स्वास्थ्य लाभ


किटोजेनिक आहार के विभिन्न संस्करणों के अध्ययन से पता चलता है कि वे कई संभावित लाभ प्रदान कर सकते हैं, हालांकि आलसी कीटो का विशेष रूप से अध्ययन नहीं किया गया है।

उदाहरण के लिए, कई अध्ययनों से पता चलता है कि कीटो आहार वजन घटाने में मदद कर सकता है, संभावित रूप से कम वसा वाले आहार से भी अधिक।

हालांकि, यह प्रभाव शायद कीटो आहार के लिए अद्वितीय नहीं है। अध्ययनों से पता चलता है कि कोई भी आहार जो कैलोरी की मात्रा को कम करता है और लंबे समय तक पालन किया जाता है, समय के साथ वजन घटाने की संभावना है।

ले ही आलसी कीटो के पास कोई कैलोरी प्रतिबंध नियम नहीं है, अध्ययनों से पता चलता है कि कीटो आहार भूख और लालसा को दबा सकता है। यह भूख महसूस किए बिना आपके कैलोरी सेवन को कम करना आसान बना सकता है।

इसके अलावा, शोध से पता चलता है कि कीटो आहार टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार करने और हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करने में मदद कर सकता है।

हालांकि, परिणाम मिश्रित हैं और आलसी कीटो आहार का विशेष रूप से अध्ययन नहीं किया गया है।

ध्यान रखें कि कीटो आहार के लाभकारी प्रभावों को अक्सर कीटोसिस में होने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।

अध्ययन प्रतिभागियों के आहार की बारीकी से निगरानी करके इस चयापचय स्थिति को प्राप्त करने में मदद करते हैं, साथ ही साथ केटोन्स के उनके स्तर को मापते हैं, जो आपके शरीर में किटोसिस तक पहुंचने और बनाए रखने के दौरान उत्पन्न होते हैं।

चूंकि आपके कैलोरी, प्रोटीन और वसा के सेवन पर नज़र रखने और कृत्रिम कीटोन के साथ कीटोन्स को मापने का कोई मतलब नहीं है, डाइटर्स यह नहीं बता सकते हैं कि क्या वे वास्तव में किटोसिस में हैं।

आलसी केटो के विपक्ष
पारंपरिक कीटो आहार की तरह, आलसी कीटो आहार करने वालों को कीटो आहार में अपने प्रारंभिक संक्रमण के दौरान कीटो फ्लू का अनुभव कर सकता है। इसमें मतली, सिरदर्द, थकान, कब्ज और चक्कर आना के लक्षण शामिल हैं।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *