Press "Enter" to skip to content

Breast-Feeding Benefits, स्तनपान कराने का निर्णय लेना एक बहुत ही व्यक्तिगत मामला है

स्तनपान कराने का निर्णय लेना एक बहुत ही व्यक्तिगत मामला है, लेकिन आप और आपका बच्चा अद्वितीय हैं और निर्णय आप पर निर्भर है। यहां दी गई जानकारी का उपयोग आप आत्मविश्वास के साथ आरंभ करने के लिए कर सकते हैं।

बच्चे के लिए लाभ:

यह सबसे प्राकृतिक और लाभकारी कार्यों में से एक है जो एक माँ अपने बच्चे के लिए कर सकती है, माँ का दूध शिशुओं के लिए आदर्श पोषण प्रदान करता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन और वसा का सही मिश्रण है, जो आपके शिशु के विकास के लिए आवश्यक है। मां के दूध में एंटीबॉडी होते हैं जो आपके बच्चे को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।

नर्सिंग आपके बच्चे के अस्थमा और एलर्जी होने के जोखिम को कम करती है। जिन शिशुओं का पालन-पोषण किया जाता है, उनका अनावश्यक वजन कम होता है और वे दुबले होते हैं। इसके परिणामस्वरूप जीवन में बाद में वजन कम हो सकता है। अधिकांश शिशुओं को फार्मूला दूध की तुलना में स्तन के दूध को पचाना आसान लगता है।

शारीरिक निकटता, त्वचा से त्वचा का स्पर्श, और आंखों का संपर्क सभी आपके बच्चे को आपके साथ बंधने और सुरक्षित महसूस करने में मदद करते हैं। एक माँ और बच्चा जितना अधिक समय तक स्तनपान करता है, माँ और बच्चे दोनों के लिए उतना ही अधिक लाभ होता है।

यहाँ स्तनपान के एबीसी हैं:

ए = जागरूकता। अपने बच्चे के भूख के लक्षणों पर ध्यान दें और जब भी आपका बच्चा भूखा हो तो उसे स्तनपान कराएं। इसे “ऑन डिमांड फीडिंग” कहा जाता है। वास्तव में, पहले कुछ हफ्तों के दौरान नवजात शिशुओं के साथ, आप हर 24 घंटों में 8 से 12 बार स्तनपान करा सकती हैं। भूखे बच्चे अपने हाथों को अपने मुंह की ओर ले जाते हैं, चूसने की आवाज करते हैं या मुंह की हरकत करते हैं, या आपके स्तन की ओर बढ़ते हैं। अपने बच्चे के रोने का इंतजार न करें। यह बहुत अधिक भूख लगने के बाद निराश होने का संकेत है।

बी = धैर्यवान होना। जब तक आपका शिशु हर बार दूध पिलाना चाहे, तब तक दूध पिलाएं। अपने शिशु को दूध पिलाने में जल्दबाजी न करें। शिशु आमतौर पर प्रत्येक स्तन पर 10 से 20 मिनट तक स्तनपान करते हैं।

सी = आराम। आराम सफल नर्सिंग की कुंजी है। इसका मतलब है कि आप स्तनपान करते समय आराम करेंगी और आपके दूध के नीचे जाने और बहने की संभावना अधिक होगी। स्तनपान शुरू करने से पहले अपनी बाहों, सिर और गर्दन को सहारा देने के लिए आवश्यक तकिए और अपने पैरों और पैरों को सहारा देने के लिए एक पैर आराम करें।

माँ के लिए लाभ:

नर्सिंग भावनात्मक संतुष्टि से परे माताओं के लिए स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। अपने बच्चों को दूध पिलाने वाली माताएं बच्चे के जन्म से अधिक जल्दी और आसानी से ठीक हो जाती हैं। दूध पिलाने के दौरान निकलने वाला हार्मोन ऑक्सीटोसिन गर्भाशय को उसके नियमित आकार में और अधिक तेज़ी से लौटाने का काम करता है, जो प्रसवोत्तर रक्तस्राव को रोकने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करता है।

ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान आप रोजाना 400 से 500 कैलोरी बर्न कर सकती हैं। माँ के लिए अपने बच्चे के साथ एक विशेष भावनात्मक संबंध और बंधन विकसित करने का यह एक महत्वपूर्ण तरीका है।

अन्य लाभ:

चूंकि आपको निप्पल, गर्म बोतलों और माप के फार्मूले को स्टरलाइज़ करने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए स्तनपान कराने से आपका समय और पैसा बचता है। यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा है, क्योंकि न तो धोने के लिए बोतलें हैं और न ही फेंकने के लिए फार्मूले के डिब्बे हैं।

ये सामान्य सूचनात्मक विचार हैं, यदि आपके कोई विशिष्ट प्रश्न हैं; कृपया अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श लें।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *